भीण्डर । तीन दिन से पैंथर समझ भयभीत थे ग्रामीण, वन विभाग ने पकड़ा तो निकला जरख


भीण्डर। निकटवर्ती वरणी गांव में गुरूवार दोपहर को भीण्डर वन विभाग की टीम कड़ी मशक्कत करके जरख को पिंजरे में पकड़ा। जबकि इससे ग्रामीण तीन दिन से पैंथर समझ करके भयभीत थे। आज भी जरख वरणी गांव से कलवल गांव के बीच रोड पुलिया के नीचे बैठा हुआ था, जिस पर नजर जाने के बाद ग्रामीणों ने पुलिया के दोनों मुहानों को पंलग(खाट) लगा करके पुलिया का मार्ग अवरूद्ध कर दिया। जिससे वन विभाग की टीम को पकड़ने में आसानी रही।


जानकारी के अनुसार वरणी गांव के खेतों में पिछले तीन दिनों से एक जंगली जानवर देखा जा रहा था। जिसको ग्रामीण पैंथर समझ करके दहशत में थे। ग्रामीणों ने तीन दिन पहले ही भीण्डर वन विभाग को सूचित किया था, जिस पर टीम ने क्षेत्र का जायजा भी लिया लेकिन जानवर नहीं दिखा। गुरूवार दोपहर को वरणी-कलवल मार्ग पर एक पुलिया के पाइप में जानवर की आवाज सुनने पर ग्रामीण एकत्रित हुए। जिसमें देखा तो जानवर अंदर ही था। इस पर ग्रामीणों ने खेतों पर रखी हुए पंलग लाकर पुलिया के दोनों मुहानों पर रख करके रास्ता बंद कर दिया। इसके बाद भीण्डर वन विभाग की टीम को सूचना दी 

क्षेत्रीय वन अधिकारी सोमेश्वर त्रिवेदी अपनी टीम और पिंजरा लेकर पहुंचे।  पुलिया के एक मुंहाने पर पिंजरा लगाया तो दूसरे मुहाने पर पटाखे छोड़ करके धमाका किया, आवाज सुनकर जंगली जानवर पिंजरे में आ गया। वन अधिकारी सोमेश्वर त्रिवेदी ने बताया कि यह जानवर पैंथर नहीं, जरख है। यह अधिकतम मरे जानवरों को खाता है। इसके बाद टीम पिंजरा लेकर मौके से रवाना हो गई। वन विभाग की टीम सेक्षेत्रीय वन अधिकारी सोमेश्वर त्रिवेदी, वनपाल डालचंद गुर्जर, वनरक्षक सुरेश मेनारिया, कैटल गार्ड मोहनसिंह शक्तावत, पुष्कर पालीवाल, लालुराम रावत, नारायण अहीर, रामलाल, बाबरूलाल, नाथुलाल आदि उपस्थित थे।  


टीम जरख को लेकर दूर जंगल में जाकर सुरक्षित स्थान पर छोड़ दिया।जरख को देखने के लिए ग्रामीणों की भीड़ लगातार एकत्रित होती रही।

रिपोर्ट - जयदीप चौबीसा
live-tv-namaste-gaon.png

recent posts

Recent Posts Widget

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

2 साल बाद फिर से छलकी जयसमंद झील, रात करीब 12.32 मिनट पर छलका जयसमन्द झील का पानी

भीड़ के इस इन्साफ से मानवता पर सवाल , युवक के साथ दुराचार

सलुम्बर । ईडाणा माता मंदिर का दान पात्र खुला, निकले 19 लाख नकद, 3 किलो चांदी और 1 तोला सोना

जयसमन्द झील छलकने को आतुर

कानोड के केसरपुरा में युवती ने लगाई फांसी

उदयपुर-चित्तौडग़ढ़ सहित 6 ज़िलों में भारी बारिश की सम्भावना, प्रशासन अलर्ट पर

सलूंबर | बस्सी में भैंस चराते बुजुर्ग के कान की बालियां लूटी, पुलिस ने की नाकाबंदी

लूणदा में बैखौफ हुए चोर, बुजुर्ग को मारी ईंट

भीण्डर । पूर्व पालिकाध्यक्ष देवेन्द्र सिंह व वल्लभनगर विधायक गजेन्द्र सिंह की माता कैलाश कुंवर का निधन

भिंडर के सालेड़ा में आकाशीय बिजली से हुए हादसे में मृतको के परिजनों को मुख्यमंत्री राहत कोष से चार-चार लाख रुपये के चेक दिए