जीवनदायिनी 108 बन रही लापरवाही की मिसाल, खतरे में पड़ रही मरीजों की जान



सराड़ा। दुर्घटना और संकट के समय ग्रामीण क्षेत्रों में सहायता उपलब्ध करवाकर जीवनदायिन कहलाने वाली 108 एम्बुलेंस अब लापरवाही का उदाहरण बनती जा रही है। पहले गंभीर अवस्था के रोगियों को समय पर एम्बुलेंस सहायता मिल जाने से जान बच जाती थी लेकिन पिछले कुछ महिनों से सराडा क्षेत्र की स्वास्थ्य सेवाओं पर बड़े सवाल खडे हो रहे हैं। ऐसे में गरीब आम व्यक्ति को लाचार व्यवस्था के चलते जान जोखिम में डालनी पड़ रही है ।

सराड़ा, झाड़ोल व पलोदड़ा हॉस्पिटल की एम्बुलेंस को लेकर कई शिकायतें सामने आ चुकी हैं जिनमें कन्ट्रोल रुम पर कॉल करने के बाद इन दोनों पर पहले तो सम्पर्क नहीं हो पाता और हो भी जाता है तो कई बार केस लेकर जाने की बात कह कर टाल दिया जाता है। ऐसे में इन एम्बुलेंस के भरोसे आम लोगों की जिन्दगी दांव पर लगती जा रही है । 


ऐसा ही एक मामला सराड़ा थाना क्षेत्र के खांखल गांव से सामने आया है जहां बीती रात घर के बाहर सोये युवक प्रदीप पुत्र लक्ष्मण मीणा को अचानक जहरिले जानवर ने काट लिया। घबराये परिजन गंभीर हालत में उसे लेकर झाड़ोल हॉस्पिटल पहुँचें जहाँ चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार के बाद उदयपुर रेफर कर दिया। लेकिन जीवनदायिनी कहलाने वाली 108 न तो झाड़ोल, पलोदड़ा और न ही सराड़ा हॉस्पिटल की मिली। 108 पर सम्पर्क के दौरान पहुँचने की बात कही आधे घंटे तक नही पहुँचने के बाद दोबारा कॉल किया तो अटेण्डर ने 108 खराब होने की बात कही। रोगी की हालत बिगड़ती देख घबराये परिजन आनन-फानन में निजी वाहन से उदयपुर पहुँचें। गंभीर हालत में युवक को उदयपुर एमबी होस्पीटल में भर्ती करवाया जहाँ गंभीर हालत में युवक जिन्दगी की सांसों के साथ जंग लड़ रहा है । इस तरह से ग्रामीण क्षेत्र में दी जा रही सरकारी सुविधाएँ केवल छलावा साबित हो रहीं हैं, ऐसे में आम लोगों को उपचार कैसे मिल पायेगा?
 108 सेवा संचालक ने उसी समय "एम्बुलेंस खराब है, नहीं  मिल पायेगी" बताया होता तो हम निजी वाहन कर सही समय पर पहुँच जाते और मेरे बेटे को इलाज मिल जाता, बेटा अब जिंदगी और मौत में झुझ रहा है एमबी अस्पताल में।
                               ----  पीड़ित के परिजन
 रिपोर्ट - देवानंद दमामी 
live-tv-namaste-gaon.png

recent posts

Recent Posts Widget

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

बिग ब्रेकिंग न्यूज़ । कानोड़ नगर के चेयरमैन का ताज कांग्रेस की चंदा देवी मीणा के सिर

प्रतापगढ़ । घर में घुसकर महिला पर गोलिया चलाकर की हत्या

बिग ब्रेकिंग न्यूज़। जनता सेना के 6 पार्षदों ने किया मतदान का बहिष्कार

सलूम्बर । महिला से अश्लील बातें करने वाले शिक्षक को निलंबित करने हेतु उपखण्ड अधिकारी को सौंपा ज्ञापन

कानोड़ । चोरों ने 4 मकानों के ताले तोड़े, करीब 3 किलो चांदी 1 लाख 20 हजार रुपए नकदी चोरी होने की आशंका

आसपुर । मनपसंद सब्जी नहीं बनाई तो युवक ने जहर खाकर दी जान

कानोड़ में भाजपा से दुर्गा मीणा ने किया अध्यक्ष पद पर नामांकन

ब्रेकिंग न्यूज़। कानोड़ से 20 वार्डों के परिणाम आए रोचक भाजपा को 7, कांग्रेस को 7, जनता सेना को 6 सीटें मिली

रजीया बी की गोली मारकर की गई हत्या के मामले में इनामी अभियुक्त बबलु उर्फ जितेन्द्र जोशी गिरफ्तार

Breaking । सलूम्बर । सड़क दुर्घटना में हुई कार और बाइक की भिड़ंत