लूणदा : मेंवाड़ रावत राजपुत महासभा की ओर से आयोजित एकादश कुण्डात्मक प्रतिष्ठा व महाविष्णुयाग महोत्सव सम्पन्न, विधायक मीणा ने लगाई 4 लाख रूपये की बोली




केशरियानाथ मन्दिर में उमड़ा हजारों की संख्या में आस्था का ज्वार
विधायक मीणा ने लगाई 4 लाख रूपये की बोली 

लूणदा। मेवाड़ के हरिद्वार के नाम से प्रसिद्ध लूणदा केरेश्वर महादेव मंदिर परिसर में बने केसरिया नाथ मंदिर से आदिवासी समाज की वर्षों से आस्था जुड़ी हुई है यहां समय-समय पर कहीं आयोजन होते हैं। गोतमी तट स्थित केशरियानाथ मन्दिर में मेवाड़ रावत राजपुत महासभा की ओर से चल रहेे पांच दिवसीय एकादश कुण्डात्मक प्रतिष्ठा व महाविष्णुयाग महोत्सव मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा, शिखर पर कलश व ध्वाजा चढाने के साथ सम्पन्न हुआ। इस महोत्सव के अन्तिम दिन हजारों की संख्या में आस्था का ज्वार उमड़ पड़ा और सबसे बड़ा चर्चा का विषय यह रहा की आज से पहले कभी भी ऐसा भव्य आयोजन इस क्षैत्र में देखने को नहीं मिला, जिस तरह से बुधवार को केरेश्वर महादेव परिसर मे देखने को मिला।



सबसे बड़ी झलकी रही, बोली रही विधायक के नाम- पांच दिवसीय महोत्सव के अन्तिम व मुख्य कार्यक्रम के तहत सबसे पहले मुर्तियों की स्थापना, जिन मन्दिरों में मुर्तियों की स्थापना की गई उन मन्दिरों के शिखर पर कलश व ध्वजादण्ड की बोलियों व सबसे अहम बोली केशरियानाथ मन्दिर के शिखर पर कलश व ध्वजादण्ड की बोली लगी। जिसमें सबसे बडी झलकी यह देखने को मिली की मुख्य मन्दिर के शिखर पर कलश की बोली जब प्रांरभ हुई तो हजारों रूपये से शूरू हुई एंव धरियावद विधायक गौतम लाल मीणा ने तीन लाख 11 हजार रूपये की बोली लगाई लेकिन उनसे भी ऊपर लक्ष्मणगिरी महाराज लसाडिय़ा ने तीन लाख तीस हजार रूपये की बोली लगा दी तो पुन: विधायक मीणा ने तीन लाख 51 हजार रूपये की बोली लगाई तो इन्ही के ऊपर लक्ष्मण लाल मीणा टटाकिया ने तीन लाख 60 हजार रूपये की बोली लगा दी तो विधायक गौतम लाल मीणा ने चार लाख रूपये की बोली लगा दी जिससे की पुरा पांडाल गुंज उठा और भगवान के जयकारे लगने लग गये। इसी तरह से शिखर पर ध्वाजादण्ड की बोली 1 लाख 61 हजार रूपये की रही, हनुमान जी के  मन्दिर पर मूर्ति स्थापना के लिए 42 हजार रूपये की बोली रही, सरस्वर्ती मूर्ति स्थापना की बोली 63 हजार पांच सौ रूपये की रही, गंगा माता मूर्ति स्थापना की बोली 61 हजार पांच सौ रूपये की रही। शिव परिवार के मूर्ति स्थापना की बोली 32 हजार इक्यावन हजार रूपये की रही।  


गाजों बाजों के साथ हुई प्राण प्रतिष्ठा-  बोलियों लगने के पश्चात् बोलि दाताओं ने यज्ञ शाला से मूर्तियों,शिखर के कलशों व ध्वाजाओं को विधिविधान से पुजा अर्चना करने के बाद बैंड-बाजों के साथ शोभायात्रा के रूप में केशरियानाथ मन्दिर में मूर्तियों की स्थापना की गई साथ ही मन्दिरों के शिखर पर कलशों व ध्वजादण्डों का चढ़ाया गया। जिसमें केशरियानाथ मन्दिर के शिखर पर कलश विधायक गौतम लाल मीणा, लसाडिय़ा प्रधान कन्हैया लाल मीणा ने चढाया तो वहीं केशरियानाथ के मन्दिर पर ध्वजा गोपाल सिंह डेलवास ने चढाई। 



वल्लभनगर विधायक ने भी की शिरकत
वल्लभनगर विधायक गजेन्द्र सिंह शक्तावत ने भी इस भव्य महोत्सव में शिरकत की इस दौरान विधायक शक्तावत ने भगवान केशरियानाथ से आशीवार्द लिया । शक्तावत केे साथ हनुंमत सिंह बोहेड़ा भी मौजूद थे। शक्तावत ने कहा की आज इस भव्य महोत्सव से समाज को आगे बढाने का काम होगा और समाज एकत्रित रहेगा तो देश मजबुत होगा एंव शक्तावत ने कहा कि समाज को विधायक के नाते नहीं एक व्यक्ति के तौर मेरी जहा भी आवश्यकता हो वह खडे रहेंगें व समाज को मजबुत करेंगे व समजों को आगे बढाने का काम करेंगे। इस दौरान समाजजनों की मांग पर  शक्तावत ने विधायक मद से 10 लाख रूपये घोषणा की । इस दौरान कार्यक्रम को हनुमंत सिंह बोहेड़ा भी संबोधित किया व इक्यावन हजार रूपये की घोषणा की। 


पूर्णाहुति के साथ महाविष्णुयाग महोत्सव संम्पन्न
पण्डित अम्बालाल शर्मा के सानिध्य में चल रहे पांच दिवसीय महोत्सव महाविष्णुयाग महोत्सव में घी की आहुतिया देकर कार्यक्रम की पूर्णाहुति की गई। महोत्सव की पूर्णाहुति गौतम लाल मीणा द्वारा यज्ञ में घी की आहुतियां देकर की गई जिसके बाद महाआरती की गई। इधर, भागवत कथा का समापन भी पण्डित माधवानन्द भारती के सानिध्य में किया गया। कार्यक्रम पूर्णाहुति के पश्चात् मेवाड रावत राजपुत महासभा द्वारा महाप्रसाद वितरित किया गया।



रिपोर्ट - युवराज पंचोरी 
live-tv-namaste-gaon.png

recent posts

Recent Posts Widget

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ब्रेकिंग न्यूज़ : भीण्डर-कानोड़ रोड पर हादसे में युवक की मौत

सलूम्बर | मारपीट कर घर से बेदखल करने का प्रयास, पुलिस ने किया मामला दर्ज

शर्मनाक : हैवानियत की हद पार कर पूरे गांव को शर्मसार कर देने वाला मामला है, सेमारी थाने का मामला

सलुम्बर उपखंड क्षेत्र में भूमि पूजन के दिन 51 फिट ऊंची त्रिशूल व तलवार की स्थापना की गई

जयसमंद | कार ने महिला को लिया चपेट में

ब्रेकिंग न्यूज सलूम्बर। तेज रफ्तार ट्रैक्टर ने पैदल चलते राहगीर को चपेटे में लिया

सलूम्बर रोड पर स्वीफ्ट कार और टेम्पों के बीच हुई भिड़न्त

सलूंबर | पेड़ का डाल गिरने से महिला की मौत

हाड़ी रानी धरा पर महाराणा प्रताप की शोभा यात्रा

कानोड़ : जनता सेना कार्यकताओ ने दिया तहसील के लिए ज्ञापन